Seo Kya Hota Hai? Full Guide A To Z

2
170
Seo Kya Hota hai

SEO क्या है ( what is seo in hindi , seo kya hota hai ) – Blogging शुरू करने से पहले हर एक Blogger के दिमाग मे यह सवाल आता है। Blogging के लिए SEO बहुत ही अहमियत रखता है।

 

इसी लिए SEO के बारे में जानना आवश्यक होता है। तो आज की इस Post में हम आपको SEO के बारे में पूरी  अच्छी तरह  बातेंगे। और आपके हर सवाल का  जवाब   अच्छे  से  दूंगा 

Seo kya hota hai

  दोस्तो seo kya hota hai  ,  SEO का फुलफोर्म Search Engine Optimization होता है। यदि आपको आपकी Website या फिर कोई Web Page को Search Engine में रैंक करवाना है तो आपको आपकी Website या Web Page के लिए SEO करना पड़ेगा।

 

चाहे आपने Website Blogging के लिए बनाई हुई है या फिर कोई Business के मकसद से तो भी आपको SEO की आवश्यकता होगी। बिना SEO आप कभी ज्यादा Traffic अपनी Website पे नही ले आ पाएंगे।

Free Best Article Submission Sites List 

(1st Page Rank)

 

वैसे सबसे पहली प्राथमिकता आपको आपके Content को देनी होगी न कि SEO को। क्योंकि Google यह कहता है कि Content Is King. यदि आपने अपना Content है उसपे ज्यादा Focus किया हुआ है और उसको अच्छे से लिखा है एक दम Genuine लिखा हुआ है तो फिर आपको SEO की कोई जरूरत नही है।

 

अपने आप ही आपकी Website रैंक होने लगेगी। Google हमेशा यही चाहेगा कि वो Search करने वाले को अच्छी जानकारी प्रदान कर सके। इसीलिए Google सबसे पहले Content को प्राथमिकता देता है। Google के मुख्यत्वे 200 रैंकिंग फैक्टर्स है, उन रैंकिंग फैक्टर्स के अनुसार ही कोई भी Website या Web Page रैंक करती है।

 

हालांकि वो कोनसे रैंकिंग फैक्टर्स है उसके बारे में Google कभी नही बताता है, वो सीक्रेट है।  SEO मुख्यत्वे दो प्रकार के होते हैं। (1) On Page SEO और (2) Off Page SEO

 

On Page SEO क्या है ?

दोस्तो On Page SEO वो होता है जो आपको आपके कंटेंट के साथ मे करना होता है। यदि आप कोई भी Blog Post लिख रहे हैं अपनी Website के लिए तो उसी Post में जो भी SEO का वर्क करना पड़ता है उसे On Page SEO कहते है। आईये विस्तार से जानते है।

आपकी लिखी हुई Post को Optimize करना ही On Page SEO कहते है। On Page SEO में Google के कई ऐसे रैंकिंग फैक्टर्स है जो अहमियत रखते है। जैसे कि,

Blog Writing

आप जो भी Blog Post लिखते है उसको अच्छे से लिखना चाहिए। H1, H2, H3, H4 Headers का Use करना चाहिए। आप जो भी Sentence लिखते है वो Viewers को  अच्छे से उनका आंसर मिल जाये |

 

आप जो भी Post लिख रहे है वो Unique होनी चाहिए , किसी की Copy नही होनी चाहिए वरना कभी आप अपनी पोस्ट को रैंक नही करवा पाएंगे। Minimum 300 Words की पोस्ट आपको लिखनी पड़ेगी। जितनी लंबी Post लिखेंगे उतना ज्यादा फायदा होगा आपके लिए।

 

Search Engine में रैंक करवा ने के लिए हमेशा Competition रहता है, तो मेरी यह ही राय होगी कि आप Post को Minimum 2000 Words की लिखे। फिर आसानी हो जाएगी रैंक करवाने में।

 

Headings  (H1, H2, H3, H4)

 

आप जो भी Content लिख रहे है, उनको Headings और Sub Headings देना जरूरी है। Content को Navigate करने के लिए जरूरी है।

 

सबसे पहले जो भी सबसे Important है, उनको H1 Headings में डालिए। मतलब की आपका Content किस बारे में है।

 

 आप जिस भी Keyword पे अपने Content को Rank करवाना चाहते है, उस Keyword को H1 Headings में रखिए। दूसरे जो Long Tail Keywords है, उनको Sub Headings में रखिए। बाकी की जो भी Information है, उनको Paragraph में रखिए।

 

एक बात का ध्यान रहे कि Headings के अंदर ही Sub Headings आने चाहिए। Headings और Sub Headings देने से Google Crawler को यह पता चलता है कि, आप ने Content किस बारे में बनाया है।

 

Jio Giga Fiber kya है

Headings या Sub Headings में Keywords इसलिए रखने चाहिए, क्योंकि Crawler Headings और Sub Headings को ज्यादा अहमियत देता है।

 

Headings और Sub Headings के नीचे सुनिश्चित मात्रा में Text भी होने चाहिए। जो भी आप Headings दे। चाहे H1 हो या H2 या H3 और H4, कोई भी Heading हो उसके नीचे उस Headings के हिसाब से Text होने चाहिए।

 

Content में बीच बीच मे Paragraph दीजिए। हो सके तो Grammar की Mistake ना करे। Grammar की ज्यादा Mistakes करेंगे तो भी नही चलेगा।

 

seo kya hota hai

Keyword

Keyword भी Page Rank करवाने में अहम रोल प्ले करता है Keyword वो होता है जो लोग Search Engine में Search करते है।

 

आप जिस भी Keyword को रैंक करवा ना चाहते है उसे पहले Paragraph में रखिये और Title में भी उसको रखिये ताकि Search Engine को पता चले कि आप किस विषय पे लिख रहे है। और दूसरे Keyword होते है उनको H2, H3, H4 हैडिंग्स में रखिये।

 

आप जिस भी Keyword को Focus करते है वो Keyword आपकी Post  में कहीं न कहीं पे लिखा हुआ होना चाहिए। ये बात याद रहे कि जो भी Focus Keyword लिखा हुआ है उस की Density Maximum 2.5% ही होनी चाहिए। उससे ज्यादा नही होनी चाहिए वरना Google को ऐसा लगेगा कि आप Scam कर रहे है और आपकी पोस्ट कभी रैंक नही होगी।

keyword research tool free

Google keyword planner

Answer the public

Keywordtool. Io

Ubersuggest

Lsigraph

 

अभी आपके मन मे यह प्रश्न होगा कि Keyword की Density कैसे तय करे तो में आपको बतादूँ की यदि आप 300 Words की Post लिखते है तो फिर उस Post  में 4 बार Focus Keyword आना चाहिए। 

 

On Page SEO में Keywords का ज्यादा खेल होता है। यदि आपको Keyword क्या है यह पता नही है तो आप Keywords के बारे में अलग से Blog है, उनको पढ़ सकते है।

 

आपका Content का जो भी विषय है, उनसे Related Keywords आपको अपने Content के अंदर रखने होंगे। मेने जैसे आगे बताया उसी तरह आप Keywords को Headings या फिर Sub Headings में रख सकते है।

 

Paragraph के बीच बीच मे भी Keywords को Place कर सकते हैं। Keywords को कैसे Place करे, यह आपको सिखाने की जरूरत नही है। क्योंकि यह अपने आप सिख जाएंगे। आप जब भी Blog लिखें तब, पहले ही Paragraph में आपको Focus Keyword रखना होगा।

 

कोई भी Blog लिखने से पहले आपको Keyword Research करनी होगी। यदि में आपको Suggest करूँ तो आप Google Keyword Planner का भी यूज़ कर सकते है। यह बिल्कुल Free है, इसको इस्तामले  करने के लिए आपको पैसा देना होगा।

 

आप जो भी Keywords अपने Content में रखते है, हो सके तो उनको Bold और Under Line कीजिए। ताकि उस पे Crawler का ज्यादा Focus जाए। यदि आप की Earnings का स्त्रोत Google AdSense है, तो फिर आप को Keywords High CPC दिलाने में मदद करेगा। हो सके तो High CPC वाले ही Keywords अपने Content के अंदर रखिए। ऐसा करने से आपकी Earnings ज्यादा होगी।

 

Meta Description

यह सबसे Importent होता है आप जिस भी Topic पे Post लिखते है उनके बारे में 150 Text का Meta Description आपको लिखना होता है।

 

Meta Description इसलिए लिखना होता है , ताकि Visitor को ये पता चले कि आपने Post में किस बारे में लिखा है। Meta Description लिखोगे तो ही Google Crawler को पता चलेगा कि आप ने Post किस बारे में लिखी है। इसीलिए Meta Description बहुत ही इम्पोर्टेन्ट है।

 

यह सबसे Importent होता है आप जिस भी Topic पे Post लिखते है उनके बारे में 150 Text का Meta Description आपको लिखना होता है।

 

 

Meta Description इसलिए लिखना होता है , ताकि Visitor को ये पता चले कि आपने Post में किस बारे में लिखा है। Meta Description लिखोगे तो ही Google Crawler को पता चलेगा कि आप ने Post किस बारे में लिखी है। इसीलिए Meta Description बहुत ही इम्पोर्टेन्ट है।

Image Optimization

आप जो भी Image अपनी Post में डालते है उसको भी Optimize करना पड़ता है। एक बात याद रहे कि जो भी Image आप Post में लगाते है
 
 
वो किसी की Copy नही होनी चाहिए वो आप ही की Image होनी चाहिए। दुसरो की image आप नही लगा सकते। हो सके तो आप जो भी Image अपनी Post में लगा रहे है वो Size में छोटी होनी चाहिए यदि आप 1 या 2 MB के Size की Image लगाएंगे तो फिर आपकी Post को Load होने में ज्यादा वक्त लगेगा।
 
 
और Visitor जल्द ही आपकी Post से वापस चला जायेगा। हो सके तो Image को Compress करके Upload कीजिये। अभी दूसरे नंबर पे आता है alt text लगाना Image में। alt text मूल रूप से आपका Focus Keyword ही होता है। Image में Caption डालना। इतनी बातों का ध्यान रखना होगा।

Internal Linking

जब भी आप अपनी Post में दूसरी Website या फिर आप ही कि Website के कोई भी Page या Post की Link डालते है उसको Internal Linking कहते है।

 

Internal Linking से आपको Reffral Traffic मिलेगी साथ मे रैंकिंग भी Improve होगी। क्योंकि जब भी कोई Visitor आपकी Post पे आएगा तब आपने जो भी आपकी दूसरी Post की लिंक उसमे दी हुई है उसको भी वो शायद Visit कर ले।

 

 

तो ऐसे में आपकी ही Traffic बढ़ेगी। एक बात याद रखना आप जिस भी Link को अपनी Post में Add कर रहे है, वो आपके Post से Related हो वरना कोई भी उस लिंक को Visit नही करेगा।

 

तो दोस्तो यह कुछ मुख्य Fact थे On Page SEO के जो मेने आपको बताए है। उम्मीद करता हु आप On Page SEO को अच्छे से समज गए होंगे। अभी Off Page SEO के बारे में जानते है।

Off Page SEO क्या है? 

Off Page SEO वो होता है जो आपके Content के बाहर किया जाता है। इस मे मुख्यत्वे Link Building, Social Media Promotion, Web Master Tool इत्यादि का समावेश होता है। चलिए इसको विस्तार से समझते है।   
 
जितना On Page SEO आपकी Website या Blog के लिए अहमियत रखता है, उतना Off Page SEO नही रखता। परंतु Off Page SEO के जरिए आप Google Search Engine में जल्दी Rank करवा पाएंगे।
 
 
Link Building की मदद से आप Domain Authority और Page Authority बढ़ा पाएंगे। जिस वजह से जल्द Rank होने की संभावना बढ जाती है। परंतु Google Content को सबसे पहले प्राधन्यता देता है। यदि Content अच्छा नही है, और आपकी Domain Authority या Page Authority चाहे कितनी भी क्यों हो।
 
 
आपकी Website कभी Rank नही करेगी। Off Page SEO की मदद से आपकी Website या Blog की Google Search Engine में Fast Indexing होगी।
 
 
Link Building को ही Off Page SEO कहते है। हालांकि Link Building तरह तरह की होती है। जैसे कि Social Media Sharing, Backlinks, Guest Post, Directory Submission, Site Map Submit, Article Submissions, Commenting etc
 

Link Building

Link Building की SEO में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका होती है। Link Building को आप Backlinks भी कह सकते है। Backlinks क्या है? और Backlinks कैसे बनाते है?  ये अगर आपको नही पता है तो आप हमारी दूसरी Post पढ़ सकते है।
 
 
इसमें होता क्या है कि जब भी आपका Page या फिर Website किसी दूसरी Website से लिंक होती है तब उसको 1 Backlink जाता है। Link Building में आपको दूसरी Websites पे अपनी Website का Link देना होगा।
 
 
 
 
हालांकि इसके लिए आपको दूसरी Websites के Admin को Contact करना पड़ेगा। या फिर आप Commenting के जरिये भी Link प्राप्त कर सकते है। जितनी ज्यादा आपके पास Link होगी उतनी ही आपकी रैंकिंग अच्छी होगी।
 

Social Media Promotion

Social Media पे अपनी Post को Promote या फिर Share कीजिये वहां से आप अच्छी खासी Referral Traffic Gain कर पाएंगे।
 
 
आपको आपकी Website के Social Media पे अपने Account बनाने होंगे। Account बनाने के बाद आप अपनी Website को वहां पे Share या Promote भी कर सकते है। एक बात याद रखना की जो भी Post आप लिखते हो वो Shareable होना चाहिए।
 
 
जो Visitor आते है उनको Share करने जैसा लगना चाहिए। तभी ही वो share करेंगे।

 

Blog या Website पे ज्यादा Traffic लाने के लिए Social Media Sharing बहुत ही फायदेमंद साबित होगा। क्योंकि वहाँ से आपको Referral Traffic मिलेगी।

 

आप जो भी Content अपनी Website पे डाल रहे हो, उनको Social Media पे Share करना चाहिए। साथ ही में आपके Blog पे Share करने के लिए Social Media के Icon भी होने चाहिए। ताकि यदि Viewers को आपका Content अच्छा लगे तो वो भी Social Media पे Share कर सके।

 

आपकी Website के नाम से Social Media पे Account बना लीजिए। फिर उसी Account पे आप अपने Blog को Share कीजिए। Social Media पे Followers को बढाइये। ताकि आप कोई भी Blog Post करते है, तो आपके Followers को पता चल सके। इस तरीके से आप अपनी Website या Blog पे Referral Traffic ला सके।

 

एक बात का खास ध्यान रहे कि, आप जब भी Social Media पे Share करते है, तो उसको बार बार Share मत कीजिए। जैसे कि किसी भी Post पे जाके Spam Comment करना।

 

ऐसे में आपका Account Block हो सकता है। और यह Google को भी पता चल जाएगा कि आप Social Media पे Spam करने की वजह से Block हो गए हो। ऐसे में Google भी आपको Rank नही देगा। Social Media पे Share करने से आपको वहाँ से एक Backlink भी प्राप्त हो जाएगा। हालांकि यह Backlink No Follow होगी, पर  ये भी आप के blog के लिए अच्छा होता है |

Social network

 Active Users

Facebook 2,230,000,000
YouTube 1,900,000,000
Instagram 1,000,000,000
Qzone 563,000,000
Weibo 376,000,000
Twitter 336,000,000
Reddit 330,000,000
Pinterest 200,000,000
Ask.fm 160,000,000
Tumblr 115,000,000
Flickr 112,000,000
Google+ 111,000,000
LinkedIn 106,000,000
VK 97,000,000
Odnoklassniki 71,000,000
Meetup

Web Master Tool

Web Master Tool सामान्य रूप से Google का ही एक Tool है वहाँ पे जाके आपको आपकी Website का .xml Sitemap Submit करवा ना होगा। तभी ही आपकी Website Search Engine में दिखेगी। इसी तरह आपको आपकी Website का .xml Sitemap दूसरी Web Directories में सबमिट करवाना होगा।

 

Guest Post

 

Guest Post एक अच्छा ज़रिया है Backlink प्राप्त करने का। Guest Post में आपको दूसरों की Website के लिए Free में Blog लिखके देना होगा, और वो Website आपको एक Backlink देगी। कई ऐसे Blogger है

 

जो Guest Post Allow करते है। थोड़ा सा Research कीजिए, आपको उन सारी Website की List मिल जाएगी। यदि आपने किसी भी Website के लिए Guest Post लिखी है, और उसने उसी Post में आपको एक Backlink दी हुई है, तो आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा।

 

 यदि उस Website पे ज्यादा Traffic आ रहा होगा तो वहाँ से आपकी Link के जरिए आपकी Website पे Traffic Transfer होगी। और जब भी वो Website Google Crawler के जरिए Crawl होगी। तब साथ मे आपकी Website भी Crawl होगी।

 

ऐसे में आपकी Ranking Improve होगी। जिस भी Website की Domain Authority और Page Authority ज्यादा है, उसी Website के लिए Guest Post लिखिए। ताकि आपको एक High Quality Backlink प्राप्त हो।

 

मेरी राय 

 

अगर आप अपने blog को जल्दी ग्रो  या rank करना है तो  आप को  seo करना होगा  ,

top 15 hindi blogs list in india 2019

TamilRockers 2019-Download Latest Tamil

 

दोस्तो उम्मीद करता हुं की आपको SEO के बारे में सब कुछ समझ में आ गया होगा। फिर भी कोई प्रश्न है तो हमे Comment Box में Comment कीजिये हम आपको उसका उत्तर अवश्य देंगे। Post अगर अच्छी लगी हो तो इसको दूसरे लोगो के साथ भी share कीजिये

 

अगर आप seo के tips के बारे में जानकारी चाहते है तो आप विडियो देखे ये विडियो हमारे दोस्त दिलीप जी के channel MY Technology Info से उनकी अनुमति से लिया गया है | इस विडियो में एडवांस seo के बारे में बातया गया है | आप को पूरी जानकारी देने के लिए ये विडियो शेयर किया गया है |

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here